NA ka matlab kya hota hai | NA meaning in Recharge | Meaning Of NA

Meaning Of NA :- कैसे है आप सब, अपने काफी सारे forms या documents या recharge validity में देखा हुआ कि कई सारे ऑप्शन में N/A लिखा हुआ होता है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर यह NA का क्या मतलब होता है? और ये क्यू लिखा हुआ होता है। अगर नहीं तो इस आर्टिकल में हम आज यही बात करेगे की Recharge validity में NA का अर्थ क्या है? और Call na ka matlab, Na ka matlab meaning in english, Na ka matlab kya, Recharge me na ka matlab तो यदि जनना है तो इस आर्टिकल में बने रहे और चलिए स्टार्ट करते हैं इस आर्टिकल को,


NA ka matlab kya hota hai (NA का क्या मतलब होता है?)

Na का मतलब not applicable होता है, यानी कि N/A का सार not applicable यह है की यह बात आप पर किसी भी प्रकार लागु नहीं होती है। आईए हम आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाने की कोसिस करते है मान लीजिए कि आप कोई फॉर्म फिल कर रहे हैं और वहाँ पे एक ऑप्शन है कि आप married है unmarried, तो आपने unmarried सिलेक्ट किया, उसके बाद यदि अगला क्वेश्चन है कि आपके कितने बच्चे हैं तो इस क्वेश्चन का जवाब NA होगा क्योंकि यह क्वेश्चन आप पर not applicable है।


N/A ka matlab kya hota hai (N/A का मतलब क्या होता है?)

अलग अलग परिस्थितियों मे Na शब्द का अर्थ कई सारे हो सकते हैं क्योंकि Na एक short form है और इसका प्रयोग बहुत सारे स्थाने पर किया जाता है जैसे नीचे मे कुछ प्रमुख दिए गए है :-

Not applicableउपलब्ध नहीं है। या अनुपलब्ध है।
No answerकोई उत्तर नहीं है। या कोई जवाब नहीं है।
Necessary action आवश्यकता करवाई, जरूरी कारवाही या आवश्यकता कारवाही।
Not availableउपलब्ध नहीं है। या अनुपलब्ध है।
Not assessedआंकलित नहीं किया गया है।
ये सभी N/A का मतलब होता है। अलग अलग परस्थिति के अनुशार इनका उपयोग किया जाता है।

N/A Ka Full Form In Hindi (N/A का फुल फॉर्म क्या होता है?)

हमने आपको ऊपर मे ही बताया की Na एक short form है और इसका प्रयोग बहुत सारे स्थाने पर किया जाता है, तो इसका Full Form भी काफी अलग अलग निकल के आएगा जैसे की :-

N/A Ka Full Form

  • not applicable
  • not apply
  • not available
  • no answer
  • not assessed
  • necessary action

मगर इन सभी Full Form मे से not applicable (NA) का सबसे प्रसिद्ध Full Form है।


na meaning in recharge | Recharge में NA का matlab क्या होता है?

दोस्तों यदि आपके पास Jio, Airtel, Vi और Bsnl जैसे सिम है तो आपने देखा होगा कि जब आप रिचार्ज करवाते होंगे तो वहा रिचार्ज Validity na लिखा हुआ होता है, तो validity na means in hindi यह है कि आपने जो मोबाइल नंबर का रिचार्ज कराया है उसका Validity नहीं होगा वह lifetime तक रहेगा।


रेलवे में NA का मतलब क्या होता है? (Railway me NA ka matlab kya hota hai)

रेलवे department में जब आप सीट को बुक करने जाते है और वह पे आप NA शब्द देखते है उसका अर्थ होगा सीट के आरक्षण के लिए उपलब्ध नहीं है, यानी कि यह सीट आरक्षण के लिए लागू नहीं होता है और वो सबके लिए एक समान है।


Minimum age NA का मतलब क्या होगा?

जहा पर भी आप Minimum NA age देखते है वह पे NA का अर्थ यह है कि आपका आयु या उम्र यहां पर लागू नहीं किया जा सकता है, यानी इसका मतलब यह है कि आप निर्धारित आयु के हलका बड़े हैं या हल्का छोटे हैं।


इन्हे भी पढे :-


FAQ,s :-
Recharge में NA का अर्थ क्या है?

recharge में validity NA का मतलब है की आपने जो रिचार्ज कराया है उसका कोई validity नहीं है यानि की उसका कोए सीमा नहीं है वह लाइफटाइम तक रहेगा।

Call na ka matlab

Chemistry विषय में Na का Full form Sodium होता है।  

N/A meaning in English

अंग्रेजी भाषा में N/A का अर्थ होगा “not applicable”.


(हमने क्या जाना )

आज हमने इस लेख के माध्यम से जान की NA ka matlab kya hota hai, Meaninf Of NA, NA meaning in english, NA Full Form, NA meaning in recharge, ऐसे ही जानकारी हम लोगों ने प्राप्त किया है। आशा है ये इस लेख से आप कुछ सीखे होंगे धन्यबाद।

Leave a Comment