भजन लाल शर्मा की जीवनी और राजनीतिक सफर


Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi:  भजन लाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री (14वें मुख्यमंत्री) हैं। वह राजस्थान के सांगानेर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए और इस आम चुनाव में पहली बार विधायक बने।

बजन लाल शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों के अंतर से हराया और विधायक के रूप में पंजीकृत हुए। 15 दिसंबर, 2023 को राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल कलराज मित्र की उपस्थिति में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

इस लेख भजन लाल शर्मा की जीवनी (Biography ofbhanjan lal sharma in hindi) में हम भजन लाल शर्मा के प्रारंभिक जीवन से लेकर उनके राजनीतिक सफर तक के बारे में जानेंगे।

भजन लाल शर्मा का जीवन परिचय (Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi)

नामभजन लाल शर्मा
पेशाराजनीतिज्ञ
जन्म और जन्म स्थान15 दिसंबर 1967, अटारी गांव, नदबई, भरतपुर (राजस्थान)
उम्र56 वर्ष
शिक्षास्नातकोत्तर
कास्ट (cast)ब्राह्मण
मातागोमती देवी
पिताकिशन स्वरूप शर्मा
पत्नीगीता शर्मा
संतान2 बेटे (अभिषेक शर्मा, कुणाल शर्मा)
कुल संपत्ति1.5 करोड़
राजनीतिक दलभारतीय जनता पार्टी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू

भजनलाल शर्मा का प्रारंभिक जीवन

भजनलाल शर्मा का जन्म 15 दिसंबर 1967 को राजस्थान के भरतपुर जिले के अटारी गांव, नदवई में हुआ था। उनके पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा है। उनकी माता का नाम गोमती देवी है।

भजन लाल शर्मा की शिक्षा (Bhajan Lal Sharma Education)

भजन लाल शर्मा की गवाही के अनुसार, उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा जयपुर में प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने माधव साइंस कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई पूरी की। उनके पास राजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री भी है।

भजनलाल शर्मा का वैवाहिक जीवन

भजनलाल शर्मा का विवाह गीता शर्मा से हुआ है। उनके दो बेटे भी हैं, सबसे बड़े बेटे का नाम अभिषेक शर्मा और दूसरे बेटे का नाम कुणाल शर्मा है।

उनके बड़े बेटे अभिषेक शर्मा पढ़ाई के साथ-साथ बिजनेस भी चलाते हैं। उनका छोटा बेटा कुणाल शर्मा डॉक्टर है और एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है.

यह भी पढ़े

भजनलाल शर्मा का राजनीतिक सफर (Bhajan Lal Sharma Political Career)

भजनलाल शर्मा करीब 35 साल से राजनीति में हैं. उनका राजनीतिक सफर 1990 के दशक में शुरू हुआ जब वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।

2000 में 27 साल की उम्र में उन्हें अपने गांव का सरपंच नियुक्त किया गया और यहीं से उनकी राजनीतिक यात्रा शुरू हुई। अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, भेजनलाल शर्मा जब अपनी माध्यमिक शिक्षा के लिए नदवई आये तो वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र शाखा) के संपर्क में थे।

वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नदबई इकाई के अध्यक्ष भी बने। बाद में वे भरतपुर के जिला संयोजक बने। वह अपने विश्वविद्यालय में एक विभाग के प्रमुख भी बने। वह न केवल अपने विश्वविद्यालय के बोर्ड के अध्यक्ष रहे, बल्कि तीन बार महासचिव और जिला अध्यक्ष भी रहे।

2003 के राजस्थान आम चुनाव में, भजन लाल शर्मा ने भरतपुर के नदवई विधानसभा क्षेत्र में राजस्थान सामाजिक निया मंच (आरएसएनएम) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। तब उन्हें 5900 से ज्यादा वोट मिले थे और वे पांचवें स्थान पर रहे थे. उन्हें कुल वोट का 6.28 फीसदी वोट मिले, लेकिन उनकी जमानत जब्त हो गई।

2023 में भजनाल शर्मा सांगानेर सीट से विधायक बनने में सफल रहे. पार्टी के भीतर उनके संगठनात्मक कौशल और नेतृत्व गुणों के कारण, भजनलाल शर्मा को 56 वर्ष की आयु में राजस्थान का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था।

श्री भजन शर्मा ने 2023 के आम चुनाव में 145162 वोट जीते। वहीं विपक्षी उम्मीदवार पुष्पेंद्र बर्द्वाज को 97 हजार वोट और 81 वोट मिले।

भजनलाल शर्मा का मथुरा से गहरा नाता है। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मित्रता मांटा विधानसभा सदस्य राजेश चौधरी से है। वह भाजपा नेता और प्रमुख व्यवसायी शोभाराम शर्मा से भी अच्छी तरह परिचित हैं। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद मथुरा से भी कई लोग जयपुर आये और उन्हें विशेष बधाई दी।

भजन लाल शर्मा का कुल संपत्ति (Bhajan Lal Sharma Total Net Worth)

निर्वाचन विभाग को दिए गए हलफनामे के अनुसार भजन लाल शर्मा नेटवर्थ एक करोड़ 50 लाख रुपए है, वहीं 43 लाख 60 हजार रुपए की चल संपत्ति है। एक करोड़ रुपए अचल संपत्ति है, वहीं 46 लाख की इन पर देनदारियां भी है।

चुनाव आयोग में दायर हलफनामे के अनुसार, श्री बजन लाल शर्मा की कुल संपत्ति एक करोड़ 50 लाख रुपये और चल संपत्ति 43 लाख और 60,000 रुपये है। इसके पास 1 अरब रुपये की संपत्ति और 46 लाख रुपये का कर्ज है।

भजनलाल शर्मा का शपथ ग्रहण

राजस्थान के सांगनेर से विधायक नियुक्त किए गए भजन लाल शर्मा ने 15 दिसंबर, 2023 को राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11:00 बजे राम निवास बाग के पास अल्बर्ट हॉल में हुआ।

इस समारोह में भजनलाल शर्मा के साथ दीया कुमारी और प्रेमचंद भैरव नामक दो उप विदेश मंत्रियों ने भी गोपनीयता की शपथ ली. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी मौजूद थे.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आप राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का परिचय (Bajjanlal sharma Biography in Hindi) के बारे में जानेंगे। इस लेख में हमने भजनल शर्मा के प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा और राजनीतिक करियर के बारे में बात की है।

हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से भजनलाल शर्मा से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया इसे सोशल नेटवर्क के माध्यम से अन्य लोगों के साथ साझा करें।


Leave a Comment