Roll number ko hindi mein kya kahate hain | रोल नम्बर को हिंदी में क्या कहते है?

Roll number ko hindi mein kya kahate hain | रोल नम्बर को हिंदी में क्या कहते है?

दोस्तों आप अपने स्कूल या कॉलेज में जाते होंगे तो सबसे पहले आप अपना roll number बोलते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि Roll number को हिंदी में क्या कहते हैं? यानी roll number in Hindi क्या होता है? और Roll code को हिंदी में क्या कहते हैं? तो अगर आप नहीं जानते हैं और यह जानना चाहते हैं तो इस blog post को लास्ट तक पढ़े, तो बिना समय बर्बाद किया चलिए, इस सवाल का जवाब डायरेक्ट जानते हैं।


रोल नम्बर को हिंदी में क्या कहते है? (Roll number ko hindi mein kya kahate hain)

Roll number को हिंदी भाषा में ”क्रमांक” संख्या कहते है, और क्रमांक संख्या सीरियल नंबर का एक संख्या होता है जो कि स्कूल या कॉलेज के हर एक बच्चे को मिलता है, यह क्रमांक संख्या स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करते समय मिलता है। इसके अलावा भी Roll number और भी कई सारे हिंदी नमो से जाना जाता है जैसे की :-

  • क्रम संख्या (Kram sankhya)
  • पंजीक्रम (Panjikaran)
  • क्रमांक (kramank)
  • सीरियल नंबर (Serial number)
  • सक्रियण कोड (sakriyan code)

Roll number क्या होता है? (Roll number in hindi)

Roll number एक तरह का संख्या होता है जो की स्कूल और कॉलेज में छात्रों को पहचान के लिए दिया जाता है, हर एक छात्रों का रोल नंबर अलग-अलग होता है, यह उनकी काबिलियत और उनके exam में मिले हुए नंबर के अनुसार होता है यानी कि जो अधिक नंबर लाता है उसका Roll number सबसे ऊपर यानी एक पर होता है। Roll number छात्र को उसकी कॉपी और उसका exam paper पहचान में काफी मदद करता है क्योंकि इससे पता लगता है कि कौन सा छात्र का कौन सा एग्जाम पेपर है और उसी के अनुसार नंबर मिलता है, और फिर अगले क्लास में मिले exam number के अनुसार नया Roll number दिया जाता है।

Roll code किसे कहते है? (Roll Code ko Hindi mein kya Kahate Hain)

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है कि रोल कोड किसे कहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि Roll code पूरा स्कूल का एक कोड होता है, यानी आपके स्कूल का रोल कोड एक होगा जो की हर एक कक्षा के लिए लागू होगा, Roll code को School Code भी बोला जाता है।

रोल कोड काफी महत्वपूर्ण कोड होता है खासकर 10th और 12th क्लास छात्रों के लिए क्योंकि उसे वक्त यदि आप अपना 10th और 12th का रिजल्ट जानना चाहते हैं तो आपको अपने रोल नंबर के साथ रोल कोड की भी आवश्यकता होगी। इसीलिए जब आप अपने 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम देने जाते होंगे तो आपको roll code और आपका roll number दिया जाता है। Roll code exam board द्वारा जारी किया जाता है तथा इस स्कूल द्वारा हर एक छात्रा को प्रदान किया जाता है।

FAQ,s :-
Q. Roll number meaning in Hindi

Ans:-  रोल नंबर का हिंदी मीनिंग क्रमांक संख्या होता है।

Q. Roll number ko Sanskrit mein kya Kahate Hain

Ans:-  रोल नंबर को  संस्कृत भाषा में कर्म संख्या बोला जाता है।

Q. Roll code ko Hindi mein kya Kahate Hain

Ans:- Roll Code का हिंदी मीनिंग होता है “सक्रियण कोड”

Q. Admission number ko hindi mein kya kahate hain

Ans:- Admission number को हिंदी में प्रवेश क्रमांक कहते हैं।

Q. Os roll number kya hota hai

Ans:- Os roll number क्या हिंदी अर्थ होगा  ओएस क्रमांक संख्या

Q. Roll number ko urdu mein kya Kahate Hain

Ans. रोल नंबर को उर्दू भाषा में ” کرما نمبر” बोला जाता है।

( अंतिम विचार )

तो अगर आप इस blog post को यहां तक पढ़ चुके हैं तो उम्मीद करते हैं कि अब आपको अच्छे से पता होगा कि roll number का हिंदी क्या होता है? इस blog post में हम सभी जाने हैं कि roll number को हिंदी में क्या बोलते हैं? और roll number in Hindi क्या होता है?  इसके अलावा इस ब्लॉग पोस्ट में यह भी जाने है की code को हिंदी में क्या कहते हैं? तो इसी के साथ चलिए blog post को यहीं पर खत्म करते हैं, धन्यवाद

Leave a Comment