Hyundai Santa Fe आ रही है Fortuner का करने सिस्टम फेल , फीचर्स ऐसी है की आशिक को जाओगे


Hyundai Santa Fe: Hyundai ने लगातार अपनी नई  SUV को अपडेट करती जा रही  हैं। हुंडई  भारतीय मार्केट  में बढ़ती  SUV की  मांग को देखते हुए ला रही है, Hyundai Santa Fe, जो की लॉन्च होने पर ये गाड़ी सीधा तौर पर टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर के जैसी गाड़ियों को टक्कर दे सकती है ।

इसे नई डिजाइन और सबसे बेहतरीन फीचर्स के साथ लॉन्च  किया जाने वाला है। आशा  है कि इसे इसी साल International Market में भी पेश किया जाएगा, और  भारतीय बाजार में इसे 2024 के लास्ट  तक या  2025 की स्टार्ट  में पेश  कर सकती है।

Hyundai Santa Fe Design

हुंडई की इस  गाड़ी का डिजाइन पुराना गाड़ी  की तुलना में बहुत ही अलग रहने वाली है। हुंडई ने यह पहले ही बता दिया है कि इसे बहुत ही लंबा व्हीलबेस के साथ लॉन्च  किया जा सकता, जिसके चलते इसमें 3 कतार की  सुविधा मिल सकती हैं। और इसे डिजाइन में बहुत तीखी लाइने मिलती है और बोल्ड लुक भी मिलता है।

गाड़ी में नया H पैटर्न  के साथ Head Light और Tel Light भी  मिल सकता  है और सामने की ओर से  बहुत  चौड़ाई में चलने वाली LED Strip Light है और Hexagonal wheel arches, thick body cladding, sporty alloy wheels, roof rails और 90 डिग्री तक ओपेन होने वाला डोर भी मिलता है।

Hyundai Santa Fe Cabin

अंदर के केबिन में आपलोगों को बहुत ही बेहतरीन लग्जरी सुविधाएं मिलने वाली है। और अंदर की तरफ से इसमे बहुत ही  थीम के साथ पेश किया जाएगा और भीतर  की तरफ से हमें बहुत ही बेहतरीन लेदर सीट  के साथ कई स्थानों पर सॉफ्ट टच की सुविधा और बहुत ही अच्छा  डिजाइन किया गया सेंट्रल कंसोल और  डैशबोर्ड लेआउट भी  मिलता है। भीतर मे आपको और बहुत ही अच्छा  फीचर्स का  पेशकश की गई है। इसके अंदर में एक बहुत ही लंबा डिजाइन का  AC वेंट्स दिया गया है, और इसके बाद  अब बटंस के जगह  पर ज्यादा  टच पैनल्स भी प्रदान किया गया है।

Hyundai Santa Fe Features

Future का  बात किया जाए  तो इस में बहुत ही नई बेहतरीन सुविधाओं को समिल किया  गया है इसके बाद भी कंपनी ने इसके इंटीरियर में  बहुत काम किया है।  जहां पर इसमें  नया डिजाइन किया हुआ डैशबोर्ड लेआउट भी मिलता है जिससे की आपको बहुत ही प्रीमियम फील लगेगा। सुविधाओं की बात करें तो इसमे में 12.3 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और  डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले भी मिलता हैं।

SUV में बहुत ही बेहतरीन चमड़े का उपयोग किया गया है, और इसके बाद  Wireless Charging, Triple Zone Climate Control, Height Adjustable Driver Seat और एक बहुत बड़ा  पैनोरमिक सनरूफ, ambient lighting और  360 डिग्री कैमरा जैसे कई प्रमुख फीचर्स भी मिलते हैं।

पहलू

विवरण

पीढ़ी

पांचवी पीढ़ी

डिज़ाइन हाइलाइट्स – लंबे व्हीलबेस और चौड़े टेलगेट क्षेत्र से प्राप्त बॉक्सी आकार – ऊंचा बोनट, एच-आकार के हेडलैंप और सामने तेज फेंडर – बूट क्षमता को अधिकतम करने के लिए अपरंपरागत ‘जीवनशैली-आधारित’ डिजाइन – 21 इंच के पहिये, ऊंची छत और तेज प्रोफ़ाइल में पहिया मेहराब – विवादास्पद रूप से बॉक्सी रियर डिज़ाइन 1980 के दशक की एसयूवी की याद दिलाता है – इंटीरियर में क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रेखाएं, एच-मोटिफ़ डिज़ाइन, पैनोरमिक सनरूफ और एक विशाल घुमावदार डिस्प्ले है
आंतरिक विशेषताएँ – एच-मोटिफ डिजाइन के साथ क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रेखाएं – पैनोरमिक सनरूफ – 12.3 इंच डिजिटल क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम को जोड़ने वाला विशाल घुमावदार डिस्प्ले – दोहरी वायरलेस चार्जिंग – विशालता की भावना के लिए चमकीले रंग की सीटें और हेडलाइनर – सॉफ्ट-टच लकड़ी के पैटर्न वाला गार्निश – लक्जरी अपील के लिए नप्पा चमड़े की सीटें
इंजन विकल्प कोरिया और उत्तरी अमेरिका: – 2.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन (लगभग 280bhp) – 1.6-लीटर टर्बोचार्ज्ड हाइब्रिड (180bhp) यूरोप: – 1.6-लीटर टर्बोचार्ज्ड हाइब्रिड – 1.6-लीटर टर्बोचार्ज्ड प्लग-इन हाइब्रिड (लगभग 160bhp) अन्य क्षेत्र: – 2.5 -लीटर पेट्रोल इंजन (लगभग 195bhp)
लॉन्च शेड्यूल – साल की दूसरी छमाही में कोरिया में लॉन्च – अगले साल की पहली छमाही में उत्तरी अमेरिका/यूरोप में लॉन्च – 2023 लॉस एंजिल्स ऑटो शो में उत्तरी अमेरिकी प्रीमियर

Hyundai Santa Fe Safety features

अभी तक Santa Fe के सुरक्षा फीचर्स के बारे में कोई भी पुख्ता जानकारी  नहीं आई है, लेकिन हमें आशा  है कि इसे  बेहतरीन सुरक्षा सुविधाओं के साथ ही पेश किया जा सकता है और  इसके अलावा इसमे  बेहतरीन फीचर्स   ADAS तकनीकी के साथ भी लॉन्च किया जा सकता हैं।

Hyundai Santa Fe Engine

बोनट के नीचे से  ऑपरेट करने के लिए उत्तरी अमेरिका और कोरिया के अंदर इसमे  दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता  है जो इसे  2.5 लीटर टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन जो  280 BHP का पावर देता है। 1.6 लीटर टर्बो चार्ज का hybrid engine जो  180 BHP का Power देता है। और इसे  खासकर के  यूरोप के लिए  1.6 liter turbocharged hybrid engine and plugin hybrid engine विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है। और इसको  भारतीय बाजार में कब और किस इंजन विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है ,इसके बारे में कोई भी अभी पुख्ता जानकारी नहीं है।

Hyundai Santa Fe Price in India

आगामी Hyundai Santa Fe को भारतीय बाजार में कब Launch किया जाएगा , इसके बारे में किसी प्रकार की कोई खबर या आधिकारिक तौर पर कोई भी सूचना  सामने नहीं आई है। किन्तु यदि  इसे भारतीय बाजार में पेश किया  जाता है तब  इसका  price  लगभग  45 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक या इससे ज्यादा होने का उम्मीद है।

Hyundai Santa Fe Launch Date in India

इसे भारतीय बाजार में  मीडिया रिपोर्ट्स का माने तो इसके अनुसार 2024 में पेश कीये जाने का संभावना है।

Hyundai Santa Fe Rivals

पेश  होने के बाद इसका टक्कर  Toyota Fortuner, MG Gloster, Jeep Meridian ओर Skoda Kodiaq जैसी गाड़ियों के साथ होता है।


2 thoughts on “Hyundai Santa Fe आ रही है Fortuner का करने सिस्टम फेल , फीचर्स ऐसी है की आशिक को जाओगे”

Leave a Comment