ABM Full Form in Hindi– ABM क्या होता है?


इस पोस्ट में हम ABM के बारे में सारी जानकारी लेंगे जैसे: ABM का फुल फॉर्म, ABM क्या है?, ABM क्या है, ABM का उपयोग किस लिए किया जाता है, यह हमारे भारत के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है और भी बहुत कुछ, हमारे पढ़ें यह पोस्ट पूरी तरह से. मिसाइल डिफेंस के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि न्यूज चैनल अक्सर इसके बारे में खबरें दिखाते रहते हैं। यह हमारे भारत की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ा है इसलिए आपके लिए इसके बारे में जानना जरूरी है। इसलिए आज मैं आपको इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहा हूं।

ABM Full Form in Hindi

ABM का पूरा नाम एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह प्रणाली एक बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है। इसे वायु रक्षा प्रणाली भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का सुरक्षा उपकरण है जिसका उपयोग हमारे देश भारत की सुरक्षा एजेंसियों (सशस्त्र बलों) द्वारा किया जाता है।

एबीएम क्या है ( What is ABM in Hindi )

एक एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल, जिसे संक्षेप में एबीएम कहा जाता है, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। इसे बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने और उनसे सुरक्षा देने के लिए बनाया गया है। मिसाइल रक्षा शब्द का उपयोग बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई मिसाइल रक्षा प्रणालियों के संदर्भ में भी किया जाता है। हालाँकि, मिसाइल रक्षा आमतौर पर अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन की गई प्रणालियों या मिसाइलों को संदर्भित करती है।

सीधे शब्दों में कहें तो यह एक रक्षा प्रणाली है जिसे बैलिस्टिक खतरों को रोकने और खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग एक देश द्वारा दूसरे देश की बैलिस्टिक मिसाइलों का मुकाबला करने या उनसे बचने के लिए किया जाता है। भारत में वायु रक्षा प्रणालियों पर अनुसंधान 1999 में शुरू हुआ।

मैं आपको बता दूं कि हमारे देश की वायु रक्षा प्रणाली दो भागों में विभाजित है। तो हम दो-स्तरीय सुरक्षा प्रणाली के बारे में बात कर सकते हैं। फिलहाल पहले प्रोटेक्शन सिस्टम पर ही काम चल रहा है, जिसके भी दो स्तर हैं। पहला स्तर डीआरडीओ द्वारा विकसित तथाकथित पृथ्वी वायु रक्षा (पीएचडी) प्रणाली है। यह सिस्टम हवा से हमारे देश में प्रवेश करने वाली मिसाइलों को रोकने में सक्षम है। पृथ्वी वायु रक्षा प्रणाली केवल 50 से 80 किमी की ऊंचाई पर बाहरी बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है।

इसके बाद दूसरा स्तर आता है जिसे उन्नत वायु रक्षा प्रणाली (AAD) कहा जाता है। यह जमीन से काफी कम ऊंचाई पर उड़ रही मिसाइलों को रोक लेता है। इसका मतलब यह है कि उन्नत वायु रक्षा प्रणालियों की मदद से किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को 30 किमी की ऊंचाई पर ही नष्ट किया जा सकता है। ऐसे में इस रॉकेट की परफॉर्मेंस का अंदाजा लगाया जा सकता है.

ABM से जुड़ी अन्य जानकरी

ऐसा माना जाता है कि मिसाइल रक्षा प्रणाली का पहला चरण 2000 किलोमीटर तक की रेंज वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने में सक्षम है। इसमें लगे रडार की रेंज 600 किमी है. वही दूसरे स्तर की मिसाइल रक्षा प्रणाली 5,000 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने में सक्षम है। इसमें लगे रडार की रेंज 1500 किमी है.

जैसा कि मैंने पहले बताया, भारत ने 1999 में वायु रक्षा प्रणाली विकसित करना शुरू किया और 2006 में पृथ्वी वायु रक्षा प्रणाली (पीएडी) का पहला सफल परीक्षण किया। इसके बाद भारत ने 2007 में एएडी का परीक्षण किया, जो सफल रहा। परीक्षण के बाद हमारा देश दुनिया में मिसाइल रक्षा प्रणालियों का चौथा सबसे बड़ा निर्माता बन गया।

ABM विकसित करने का मुख्य उद्देश्य

हमलोग अच्छी तरह जानते हैं कि भारत, खासकर पाकिस्तान और चीन से हमले का खतरा हमेशा बना रहता है। और ऐसे कई कारण थे जिनकी वजह से आए दिन भारत पर दुश्मन देशों के हमले की चर्चा होने लगी और भारत में बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम विकसित करने का विचार आया.

हमलोग जानते हैं कि 90 के दशक में पाकिस्तान ने कई बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल करते हुए भारत पर हमला किया था, जिसका भारत ने बहादुरी से मुकाबला किया था। इसके अलावा भारत ने चीन और पाकिस्तान के खिलाफ भी कई युद्ध लड़े हैं। इन सभी कारणों से दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है. जब पाकिस्तान ने चीन से एम-11 मिसाइलें हासिल कीं और तैनात कीं, तो भारत ने 1995 में रूस से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों एस-300 के छह बैच खरीदकर जवाब दिया।

जैसा कि आप जानते हैं, भारत ने अपना दूसरा परमाणु परीक्षण मई 1998 में राजस्थान के पोखरण में किया था और उसके तुरंत बाद पाकिस्तान ने अपना पहला परमाणु परीक्षण किया, जिससे भारत पर हमले का खतरा और बढ़ गया। पहले से । इस स्थिति के कारण, भारत ने 1999 के अंत में एक बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करना शुरू किया।

Conclusion

इस लेख के माध्यम से हमने आपको एबीएम के बारे में जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है। इस पोस्ट में हमने ABM in Hindi, ABM क्या है, इसे क्या कहते हैं, ABM हमारे देश के लिए क्यों महत्वपूर्ण है आदि के बारे में विस्तार से बात की है।

आप सभी ने बैलिस्टिक मिसाइल अवरोधन प्रणाली के बारे में सीखा। हमें उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया शेयर करें। यदि एबीएम के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें बताएं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया टिप्पणियों में पूछें।

एबीएम क्या है ( What is ABM in Hindi )

एक एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल, जिसे संक्षेप में एबीएम कहा जाता है, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है।

ABM विकसित करने का मुख्य उद्देश्य

भारत, खासकर पाकिस्तान और चीन से हमले का खतरा हमेशा बना रहता है। और ऐसे कई कारण थे जिनकी वजह से बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम विकसित करने का विचार आया.

ABM Full Form in Hindi

ABM का पूरा नाम एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल है।

Reed More..


Leave a Comment