DFO Full Form in Hindi : डीएफओ कैसे बने?


इस पोस्ट में आपको डीएफओ का पूरा फॉर्म हिंदी में मिलेगा। डीएफओ क्या है? DFO में क्या विशेषताएं हैं? डीएफओ कैसे बनें? DFO बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए? डीएफओ को ताकि आप हमारा लेख पढ़ सकें। कृपया लेख को अंत तक पढ़ें

DFO Full Form in Hindi

DFO का पूरा नाम “डिवीजनल फॉरेस्ट ऑफिसर” है। हिंदी में डीएफओ को वन विभाग अधिकारी भी कहा जाता है। डीएफओ भारत की वन सेवाओं के लिए जिम्मेदार एजेंसी है। कई राज्यों में एमपीओ को डीसीएफ भी कहा जाता है।
DCF मतलब “Deputy Conservator of Forest” (उप वन संरक्षक ) भी होता है।

DFO कौन होता है?

वन विभाग अधिकारी (DFO) या उप वन संरक्षक वह व्यक्ति होता है जो जंगल और उसमें रहने वाले जानवरों की देखभाल करता है। वे यह सुनिश्चित करने के प्रभारी हैं कि वन संसाधन संरक्षित हैं। वे जंगल में काम करने वाले लोगों का नेतृत्व और प्रबंधन भी करते हैं।


वन विभाग अधिकारी एक सुपरहीरो की तरह है जो पर्यावरण का ख्याल रखता है और जानवरों की रक्षा करता है। उनका काम बहुत महत्वपूर्ण है और वे किसी शहर के पुलिस प्रमुख और मेयर जितने ही महत्वपूर्ण हैं।

वन विभाग अधिकारी जंगलों और जानवरों के मालिक की तरह है। जंगलों की देखभाल करना और यह सुनिश्चित करना कि सभी जानवर सुरक्षित हैं, उनका महत्वपूर्ण काम है। जब जंगल वास्तव में बड़ा होता है और बहुत से लोग अपने घरों और भोजन के लिए इस पर निर्भर होते हैं तो उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है।

वन विभाग अधिकारी के कार्य (Duties of DFO)

भारतीय वन अधिनियम, 1927, प्रभागीय वन अधिकारियों को शक्तियाँ प्रदान करता है। प्रावधान के तहत (DFO) वन विभाग अधिकारी सख्त कदम भी उठा सकते हैं. डीएफओ के निम्नलिखित कार्य हैं:

  • डीएफओ अपने वन विभाग के किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं जो वन अधिनियम का पालन करने में विफल रहता है और वाहनों को भी जब्त कर सकता है। डीएफओ वन्यजीवों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए भी काम करते हैं।
  • वन विभाग अधिकारी अपने वन विभाग द्वारा पेड़-पौधों की अवैध कटाई को रोकने और वन संपदा की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है।
  • वन अधिनियम के तहत जिला स्तरीय समिति में डीएफओ सदस्य होते हैं। वह सरकारी विभागों में वन भूमि हस्तांतरण प्रक्रिया की देखरेख के लिए भी जिम्मेदार है।
  • डीएफओ एक अर्ध-न्यायिक अधिकारी के रूप में वन अधिनियम के तहत मामलों का फैसला भी कर सकता है और निर्णय को केवल सर्वोच्च सिविल न्यायालय में चुनौती दी जा सकती है।
  • यदि कोई अपने घर में वन उत्पाद से संबंधित अवैध वस्तुएं रखता है, तो डीएफओ उस व्यक्ति के खिलाफ सर्च वारंट भी जारी कर सकता है।
  • डीएफओ वन सामग्री के परिवहन के लिए वन विभाग से परिवहन परमिट भी जारी कर सकता है।
  • यदि किसी व्यक्ति को जंगली जानवरों द्वारा नुकसान पहुंचाया जाता है, तो इस मामले में डीएफओ मुआवजा भी दे सकता है।

डीएफओ कैसे बने (DFO Kaise Bane)

प्रभागीय वन अधिकारी बनने के लिए, आपको संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित आईएफएस परीक्षा में शामिल होना होगा। IFS परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, पहला लिखित और दूसरा साक्षात्कार।

जो कोई भी तीनों स्तरों को सफलतापूर्वक पूरा करता है उसे दो साल का प्रशिक्षण मिलता है। अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आप एक आईएफएस अधिकारी बन जाएंगे और फिर आप वन विभाग अधिकारी बन सकते हैं।

वन अधिकारी (DFO) बनने के लिए योग्यता 

वन अधिकारी बनने के लिए आपको विज्ञान पाठ्यक्रम में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और फिर स्नातक होना होगा। 

 वन अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, एसटी/एससी की आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में पांच साल, ओबीसी में तीन साल और अन्य श्रेणियों की कटौती की गई है


Conclusion 

डीएफओ एक बहुत ही जिम्मेदार पद है। इस पद पर अधिकारी बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। यह लेख डीएफओ के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। इस दौरान मैंने पूर्ण डीएफओ फॉर्म, डीएफओ कर्तव्यों और डीएफओ अधिकारी कैसे बनें के बारे में बहुत कुछ सीखा। हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको वनवासियों के बारे में आपके प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा। यदि आपको हमारा लेख उपयोगी लगा तो कृपया इसे साझा करें। इसलिए, यदि आपके पास इसके बारे में कोई प्रश्न है, तो एक टिप्पणी छोड़ें। हमेशा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद

डीएफओ का पूरा नाम क्या है?

Ans: डीएफओ का पूरा नाम Divisional Forest Officer ( डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर ) होता है। डीएफओ को प्रभागीय वन अधिकारी भी कहते है।

डीएफओ का कार्य क्या है?

डीएफओ पर्यावरणीय कार्य और वन्यजीव के संरक्षण से जुड़े कार्यो के प्रबंधन के लिए अपनी अहम भूमिका निभाता है।

DFO अधिकारी बनने के लिए कौन सी परीक्षा पास करनी होती है ?

DFO ( वन विभाग अधिकारी) बनने के लिए यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास करनी होती है।

Reed More


Leave a Comment