हैकर्स का नया जाल: बिना आपके OTP दिए भी खाली कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट! जानिए कैसे, रहें सतर्क!


देश के साइबर एक्सपर्ट्स हमेशा यह सलाह देते हैं कि किसी को अपना OTP शेयर नहीं करना चाहिए। क्योंकि, OTP के जरिए हैकर्स आपके बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। लेकिन हैकर्स ने अभी एक नया जाल फैलाया हुआ है, जिसमें की वे बिना OTP के आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं।

ऐसे में आप सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि, साइबर क्रीमिनल्स अब अकाउंट से पैसा निकालने के लिए Biometric Scam का मदद लेते हैं।


बायोमेट्रिक (biometric) डिटेल लीक से भी खतरा


सरकारी ऑफिशियल हैंडल Cyber Dost ने X (ट्विटर) पर एक पोस्ट किया है जिसमे की बताया गया है कि अगर किसी को बायोमेट्रिक डेटा की अवश्यकता नहीं है तो आप लोग इसको लॉक भी कर सकते हैं। बताते चले कि हमलोग का बायोमेट्रिक डेटा आधार से लिंक रहता है। और इस स्थिति में स्कैमर्स ने बिना आपके ओटीपी के आपके अकाउंट खाली करने का नया ट्रिक निकाली है। दरअसल, बायोमेट्रिक डिटेल्स का हैकर के हाथ लगने के बाद बिना आपके ओटीपी दिए भी स्कैमर्स आपका अकाउंट से पैसा निकाल सकता है।और आपकी गाढ़ी कमाई को पल भर में आपने खाते में भेज सकते है

Biometric Scam!

इस वजह से बढ़ जाता है खतरा!


दरअसल, हमारे आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डिफॉल्ट रूप से अनलॉक होता है। इसी वजह से जब हमें कहीं आधार बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत पड़ती है वहां बिना किसी परेशानी आसानी से ऑथेंटिकेशन कर सकते हैं। लेकिन अगर जहां आपने बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन किया है, अगर वहां से आपका डेटा लीक हो गया है तो आपके साथ भी स्कैम हो सकता है। ऐसे में आधार बायोमेट्रिक को lock ना करने पर डेटा लीक होने का खतरा ज्यादा बना रहता है ।

ऐसे बचें स्कैम से


—अगर आप भी अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाना होगा।

UIDAI के ऑफिशियल वेबसाईट पर जाने के बाद वेबसाइट के होमपेज पर MY AADHAR मे जाकर आधार सर्विस में जाना होगा। और वहाँ पर आधार सर्विस सेक्शन में आपको लॉक और अनलॉक बायोमेट्रिक का ऑप्शन दिखाई देगा । जब आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करने का जरूरत नहीं है तो आप लोग इस ऑप्शन के इस्तेमाल से आप अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक और जरूरत पड़ने पर अन्लाक भी कर सकते है।

आपको जब भी जरूरत हो तब अन्लाक कर लीजिए और काम खतम होने के बाद उसको लॉक कर दीजिए । इससे आपका गाढ़ी कमाई का पैसा भी सुरक्षित रहेगा और आप चिंता मुक्त भी रह सकते है । इसलिए ,मेरा आपसे सुझाव है की आप अपना OTP किसी के साथ भी साझा न करे चाहे वो कोई भी हो । और समय समय पर आप अपना आधार अपडेट भी करवाते रहिए ।

आधार में कितनी बार पता बदला जा सकता है?

आधार पर कोई भी व्यक्ति अपना पता कितनी बार भी बदल सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है। यूआईडीएआई अपने ‘स्वयं-सेवा’ पोर्टल – ssup.uidai.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसी तरह की एक ऑनलाइन सुविधा उपयोगकर्ताओं को आधार डेटाबेस में दर्ज अपने पते के विवरण में बदलाव करने की अनुमति देती है।

आधार कार्ड दोबारा बन सकता है क्या?

अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो जाता है, तो आप उसे https://myaadhaar.uidai.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर फिर से प्राप्त कर सकते हैं। आप 1947 पर कॉल करके भी सहायता ले सकते हैं, जहां सेंटर पर मौजूद एजेंट आपकी EID नंबर प्राप्त करने में मदद करेगा।

बिना जन्म प्रमाण पत्र के आधार कार्ड कहाँ और कैसे बनता है?

अगर आप 5 साल से छोटे उम्र के बच्चे के लिए आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको उसके जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। यदि जन्म प्रमाण पत्र नहीं है, तो आप बच्चे के माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की मदद से भी काम चला सकते हैं। यहाँ बताया जाता है कि 5 साल से छोटे उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक जानकारी नहीं ली जाती है।

क्या फेस आईडी फिंगरप्रिंट से ज्यादा सुरक्षित है?

यदि आपको एक एंड्रॉइड फोन खरीदने का मौका मिलता है जिसमें चेहरे की अनलॉकिंग या फिंगरप्रिंट सुरक्षा होती है, और यदि आप अपने फोन को सुरक्षित रखने की तलाश में हैं, तो फिंगरप्रिंट बेहतर होगा।

Reed More ….

आप सभी को राम-राम  मेरा नाम रवि कुमार सिंह  हैं, मैं भारत का रहना वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Creator हूँ। यहाँ ABPB News पर मेरी भूमिका आप सभी तक बिज़नेस और फाइनेंस के दुनिया से नयी खबरे पहुंचना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!


1 thought on “हैकर्स का नया जाल: बिना आपके OTP दिए भी खाली कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट! जानिए कैसे, रहें सतर्क!”

Leave a Comment